Home Knowledge Top 7 Tips To Boost Your Learning Ability|7 युक्तियाँ आपके सीखने की...

Top 7 Tips To Boost Your Learning Ability|7 युक्तियाँ आपके सीखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए

Top 7 Tips To Boost Your Learning Ability
Top 7 Tips To Boost Your Learning Ability

Top 7 Tips To Boost Your Learning Ability:- ऐसा कहा जाता है कि प्रत्येक छात्र अलग-अलग सीखने के कौशल के साथ पैदा होता है। हम अपने आसपास दो प्रकार के छात्रों को देख सकते हैं; एक जो दिन में केवल दो या तीन घंटे अध्ययन करके अच्छा परिणाम प्राप्त करता है और दूसरा जो सिलेबस को कम करने के लिए आधा दिन बिताने के बाद भी उच्च अंक प्राप्त करने में विफल रहता है।

दरअसल, सिलेबस को कवर करने के लिए दो प्रकार के छात्रों द्वारा पीछा की जाने वाली तकनीक में अंतर है। अध्ययन के समय में यह बड़ा अंतर केवल चीजों को सीखने के कुछ मुश्किल तरीकों का पालन करके भरा जा सकता है। लंबे समय तक बैठे रहने और चीजों को बार-बार पढ़ाने और रटने की विधि पुरानी है। आपके सीखने के तरीकों को सुधारने का समय आ गया है। बहुत अधिक मजेदार और पुरस्कृत अध्ययन तकनीक हैं जो आपके परीक्षा परिणामों में सुधार कर सकते हैं।

Here we bring you the top 7 tips to accelerate your learning and help you stand out among others in your results,Top 7 Tips to Boost Your Learning Ability.

1. Underline the Key Points of Syllabus:-

Underline the Key Points of Syllabus -यह सबसे प्रसिद्ध अध्ययन युक्तियों में से एक है। किसी चीज को रेखांकित करने का मतलब है कि आप पाठ के कुछ प्रमुख पहलुओं से उलझ रहे हैं। प्रति अनुच्छेद एक प्रमुख वाक्य और कुछ महत्वपूर्ण वाक्यांशों को यहां और वहां हाइलाइट करें।

जो भी आप पढ़ रहे हैं उसके सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों को हाइलाइट करना आपको पूरे अध्याय को संक्षिप्त करने में मदद करता है ताकि अगली बार जब आप अध्याय या किसी विषय को संशोधित करने जा रहे हैं, तो आपको पूरे पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करने की आवश्यकता न हो लेकिन आप हर वाक्य को याद रखें कि वह वाक्यों को रेखांकित करता है।

2. Prepare Your Own Study Notes:-

नोट्स (Notes) लेना सबसे व्यापक अध्ययन कौशल में से एक है। नोट्स तैयार करने से सभी महत्वपूर्ण जानकारी सहित अपने स्वयं के शब्दों में व्याख्यान या लेख को संक्षेप में प्रस्तुत करने में मदद मिलती है, ताकि आप आसानी से याद रख सकें। नोट बनाना केवल किताबों से जानकारी के महान विखंडन का मुकाबला करने का एक कार्य नहीं है,

लेकिन लेखन का एक टुकड़ा जो आपके द्वारा पढ़ी गई याद रखने में मदद करने के लिए एक  trigger के रूप में कार्य करता है। याद रखें, प्रमुख वाक्य लंबे वाक्यों की तुलना में अधिक आसानी से याद किए जाते हैं। अपने नोट्स को छोटे, बिंदु तक, सुव्यवस्थित और आसानी से पढ़ने योग्य बनाए रखने का प्रयास करें।

3. Make a Study Plan and Stay Organized Way:-

एक सुव्यवस्थित अध्ययन योजना आपको यह स्पष्ट करने में मदद करती है कि आपको क्या चाहिए और कब आपकी आवश्यकता है। अपने लक्ष्य (Target) को प्राप्त करने के लिए एक अध्ययन समय सारिणी (Time Table) बनाएं और उससे चिपके रहें। एक अध्ययन समय सारिणी (Syllabus Time Table) आपको यह याद दिलाने में मदद करती है कि क्या और कब सीखना है।

यह न केवल आपको संगठित होने में मदद करता है बल्कि आपके समय का अधिकतम लाभ उठाता है। यह आपके दिमाग को भी सुकून में डाल देगा और जब आप किसी परीक्षा में चलते हैं, तो यह जानते हुए कि आप तैयार नहीं हैं, उस बुरा एहसास को खत्म करें। याद रखें, वास्तव में आपको अध्ययन के लिए सबसे अच्छा समय बताने के लिए कोई कठिन और तेज़ नियम नहीं है या आपको कितने समय तक काम करना चाहिए।

हर कोई अलग है, इसलिए एक अध्ययन कार्यक्रम स्थापित करने का सबसे अच्छा तरीका विभिन्न चीजों की कोशिश करना है और यह देखना है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, फिर अधिकतम सीखने के लिए अपनी दिनचर्या को प्रभावी ढंग से संशोधित करें।

4. Study With Group Partners:-

पूरे दिन पुस्तकों (Books) साथ अकेले बैठने की एकरसता को तोड़ने के लिए, उन अध्ययन सहयोगियों का चयन करें, जिन्हें आप जानते हैं कि आप अच्छे से काम करते हैं और अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए प्रेरित होते हैं। समूह अध्ययन आपको जानकारी को अधिक गहराई से संलग्न करने और संसाधित करने में मदद करता है।

यदि आप किसी विषय या अवधारणा के साथ स्पष्ट नहीं हैं, तो आप अपने दोस्तों के साथ इस पर चर्चा कर सकते हैं। किसी और के साथ जानकारी को सक्रिय रूप से संलग्न करना न केवल आपको सीखने में मदद करता है, बल्कि अध्ययन को अधिक मनोरंजक बनाता है। आप किसी विशेष विषय का चयन भी कर सकते हैं और अपने मित्र को अपनी पसंद का तरीका सिखा सकते हैं।

5. Take Regular Study Time Breaks:-

आपका मस्तिष्क (Mind) एक मांसपेशी की तरह है जिसे आप थक भी सकते हैं यदि आप इसे ओवरवर्क (OverWork) करते हैं। एक बार जब आप थक जाते हैं तो आप वास्तव में अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते। इसलिए अपनी एकाग्रता Concentration अवधि की लंबाई को महसूस करना और अपने आप को आपके द्वारा लगाए गए कार्य से कुछ आराम देने में मदद करना महत्वपूर्ण है।

नियमित रूप से छोटे ब्रेक लेने से न केवल आपका ध्यान बेहतर होता है, वे आपकी उत्पादकता को भी बढ़ा सकते हैं। आराम की अवधि दस मिनट की पैदल दूरी, जिम की यात्रा, एक दोस्त के साथ चैट करने या बस अपने आप को एक गर्म पेय को ठीक करने के रूप में हो सकती है। यह मस्तिष्क को आपके पूरे सीखने को पुनर्स्थापित करने का सबसे अच्छा मौका देता है।

6. Recall Your Learning Power

जो कुछ भी आपने सीखा है उसे याद रखना कभी न भूलें।जाब आप अध्ययन करने के बाद ब्रेक के लिए जाते हैं वह सबसे अच्छा था, कुछ और करें जो आपके काम से जुड़ा न हो। लेकिन आप जो पढ़ रहे थे उसके बारे में सोचना बंद न करें।

आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि इसमें दी गई पूरी जानकारी को छाँट लें। यह वह समय है जब आप महसूस कर सकते हैं कि आपके दिमाग में कौन से विषय हैं और कौन से विषय दिमाग से बह गए हैं। इस प्रकार, बाकी की अवधि के अंत में, आप जो जानकारी पढ़ रहे थे, वह शुरू होने की तुलना में बहुत अधिक स्पष्ट होगी

7. Try to New Technologies

आज Papers पर कलम के साथ चीजों को संक्षेप करने की तुलना में अध्ययन को निजीकृत करने के लिए कई और विकल्प हैं। हालाँकि पुरानी हस्तलिखित विधि अभी भी अपनी जगह है, लेकिन आप सोशल मीडिया, ब्लॉग, वीडियो या मोबाइल ऐप जैसे सीखने के नए और ऑनलाइन टूल (Online ToolS) आज़मा सकते हैं। इन सभी डिजिटल टूल (Digital Tools) ने सीखने को अधिक तरल और उपयोगकर्ता-उन्मुख बनाया है।


7 Habits Makes You Super Successful

Study Tips For Exams-सीखे परीक्षा के दबाव से उबरना

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version